जब फार्मासिस्ट ही कर सकते है इलाज तो डॉक्टरों पर प्रशासन क्यों कर रहा है लाखो रुपए खर्च*

★ जब फार्मासिस्ट ही कर सकते है इलाज तो डॉक्टरों पर  प्रशासन क्यों कर रहा है लाखो रुपए खर्च

 फार्मासिस्ट के भरोसे संचालित हो रहा अझुआ का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र।

सिराथू कौशांबी कौशांबी जनपद में इन दिनों लोग गर्मी की भीषण मार झेल रहा है जिसके चलते लोग बीमार भी पड रहे हैं और जनता इलाज कराने के लिए सरकारी अस्पतालों का रुख कर रही है किंतु सरकारी अस्पताल में डॉक्टर की गैरमौजूदगी एक बड़ी चिंता का विषय है। डॉक्टर के न रहने पर फार्मासिस्ट मरीजों का इलाज कर रहे हैं जिससे इलाज ला इलाज हो रहा है। 

मालूम हो कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अझुआ मे डॉक्टर फार्मासिस्ट वार्ड बॉय स्टाफ नर्स स्वीपर कम चौकीदार सभी को नियुक्त किया गया है किंतु आलम यह है कि डॉक्टर ड्यूटी पर नहीं पहुंच रहे जिसके चलते फार्मासिस्ट ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चला रहे हैं डॉक्टर की गैरमौजूदगी में इलाज कराने आए लोगों का फार्मासिस्ट ही पर्चा लिखते हैं और उनका इलाज करते हैं। इस व्यवस्था के चलते आखिर कैसे गरीब मजबूर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था उपलब्ध हो सकेगी या एक बड़ा सवाल है।

यह वही चर्चित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अझुआ है

 जिसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा था  जहां बिना नियुक्ति पत्र के ही ड्यूटी कर रही स्टाफ नर्स।और महिला का कहना था की सीएमओ साहब ने मौखिक कहा की जाओ ड्यूटी करो।अब बड़ा सवाल यह खड़ा होता है की डॉक्टर नदारत रहे है उनकी जगह फार्मासिस्ट इलाज करते है और 2 स्टाफ नर्स के होते हुए जिसकी वहा तैनाती ही नही लिखित उससे काम करवाया जा रहा है ऐसे में किसी मरीज के साथ कोई अनहोनी होती है तो उसका जिम्मेदार कौन होगा।


Comments

Popular posts from this blog

कहां थे सपाई जब हमारे समाज की बेटी का हुआ था बलात्कार। रेप पीड़िता के मामले में समाजवादी पार्टी कर रही राजनीति,

पुरानी पेंशन योजना बहाली के लिए होगा बड़ा आंदोलन। कानपुर

सूचना मिलने पर गौवंशो से भरी कंटेनर को सैनी पुलिस ने धर दबोचा।