जिलाधिकारी की अध्यक्षता में अभियोजन,कर करेत्तर एवं राजस्व कार्यों की बैठक सम्पन्न

                            अजय कुमार गुप्ता                             

लक्ष्य के सापेक्ष धीमी प्रगति पर एआरएम रोडवेज हमीरपुर एवं मुस्करा मंडी सचिव से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश।

बैठक में अनुपस्थित सभी वन रेंजर का वेतन रोकने के निर्देश।

 हमीरपुर 08 नवंबर  2023, अभियोजन कार्यों, कर करेत्तर एवं राजस्व कार्यो की मासिक समीक्षा बैठक जिलाधिकारी राहुल पाण्डेय की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सभागार कक्ष में संपन्न हुई।

बैठक में वन विभाग के  किसी भी वन रेंजर के उपस्थित न होने पर जिलाधिकारी ने सभी 5 वन रेंजर का वेतन रोकने के निर्देश दिए।एआरएम रोडवेज हमीरपुर एवं मंडी सचिव मुस्करा के कार्य संतोषजनक न पाए जाने पर जिलाधिकारी ने स्पष्टीकरण मांगा है। खनिज विभाग की लक्ष्य के प्रति धीमी प्रगति पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रगति में सुधार करने के निर्देश दिए। कहा कि प्रगति में सुधार न होने पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

    बैठक में जिलाधिकारी ने  वाणिज्य कर विभाग, स्टांप एवं पंजीयन विभाग ,आबकारी विभाग ,परिवहन विभाग, वन विभाग,खनन विभाग ,विद्युत विभाग ,मंडी समिति ,नगरीय निकायों की वसूली की समीक्षा की तथा लक्ष्य के सापेक्ष वसूली को प्राप्त करने के निर्देश दिए। 

      जिलाधिकारी ने कहा कि कर करेत्तर से संबंधित सभी विभागों द्वारा प्रवर्तन कार्यों को बढ़ाया जाए तथा वित्तीय वर्ष  के अंतर्गत वसूली का जो लक्ष्य प्राप्त हुआ है उसको समयबद्ध ढंग से पूर्ण किया जाए ।  इस मौके पर जिलाधिकारी ने वाणिज्य कर विभाग, नगर पालिका / नगर पंचायतों , मंडी समिति, आबकारी विभाग, खनिज विभाग , विद्युत विभाग ,वन विभाग, रोडवेज विभाग की  विविध देयो की वसूली की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए । कहा कि बकाया जमा न करने वालों की नियमानुसार आरसी जारी कर वसूली का कार्य किया जाए । 

     राजस्व कार्यों की समीक्षा में जिलाधिकारी ने कहा कि राजस्व विवादों एवं भूमि विवादों का युद्ध स्तर पर गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण हो।न्यायालयों एवं विभिन्न आयोगो के पेंडिंग कार्य शीघ्र निस्तारित किए जाएं  । उन्होंने कहा कि खतौनी ,खसरा ,वरासत ,अमल दरामद के पेंडिंग कार्यों को समयबद्ध ढंग से निस्तारित करें तथा सभी वरासत समय से दर्ज हो ।  कहा कि सभी अमीनो के वसूली के कार्यों की नियमित रूप से समीक्षा की जाए।  जिलाधिकारी ने कहा कि आय ,जाति ,निवास संबंधी प्रमाण पत्रों को समयबद्ध ढंग से बनाया जाए तथा आईजीआरएस ,मुख्यमंत्री हेल्पलाइन संदर्भ का नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जाए, इनके अंतर्गत प्राप्त होने वाली शिकायतों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण किया जाए, शिकायतों के निस्तारण के पश्चात लाभार्थियों से फीडबैक भी लिया जाए , किसी भी दशा में शिकायत डिफाल्टर संदर्भ की श्रेणी में ना आने पाए ।

    अभियोजन कार्यों की समीक्षा में जिलाधिकारी ने कहा कि सभी मुकदमों में अभियोजन विभाग प्रभावी ढंग से पैरवी करे ताकि दोषी को दंड अवश्य मिल सके। अभियोजन कार्यों में किसी भी दशा में शिथिलता न बरती जाए। अभियोजन की बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक डॉ दीक्षा शर्मा भी मौजूद रहीं।

         कर करेत्तर की बैठक में एडीएम वित्त एवं राजस्व अरुण मिश्रा,अपर जिलाधिकारी न्यायिक डॉ नागेंद्र नाथ यादव ,अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे राजेश कुमार यादव ,समस्त एसडीएम व  तहसीलदार  , उपायुक्त वाणिज्यकर ,एआरटीओ, आबकारी अधिकारी, ईओ नगर पालिका/ नगर पंचायत तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Comments

Popular posts from this blog

कहां थे सपाई जब हमारे समाज की बेटी का हुआ था बलात्कार। रेप पीड़िता के मामले में समाजवादी पार्टी कर रही राजनीति,

पुरानी पेंशन योजना बहाली के लिए होगा बड़ा आंदोलन। कानपुर

सूचना मिलने पर गौवंशो से भरी कंटेनर को सैनी पुलिस ने धर दबोचा।