तीन जन्मों के पापों का संहार शिव पर एक बिल्वपत्र चढा़ने से होता हैं - सुधाकर जी महराज

                           गणेश प्रसाद द्विवेदी.                           

हनुमानगंज। शिवलिंग पर एक बिल्वपत्र चढ़ाने मात्र से तीन जन्मों का पाप नष्ट हो जाता हैं,उक्त उद्गार मिर्जापुर से आये सुधाकर महराज जी ने सोतापुर (जमुनीपुर) में कडेशंकर तिवारी के यहाँ हो रहे शिवपुराण के तीसरे दिन की कथा में श्रोताओं को अमृतमयी कथा का पान कराते हुये कहा। आगे शिव कथा में श्रोताओं को बताते हुये कहा कि पार्थिव शिवलिंग का विधि विधान से किया गया पूजन श्रेष्ठ फल देने वाला होता हैं।


घर में यदि शिव स्थापना की जाती हैं तो शिव लिंग की ऊंचाई एक अगूंठे की होनी चाहिये, यदि घर की परिधि से हटकर शिवलिंग की स्थापना की जाती हैं तो अधिक ऊंचाई श्रेष्ठ फलदायी होती हैं। शिव भक्ति में बिल्वपत्र और मंदार पुष्प व समीपत्र, विजया आदि से किये शिव पूजन के फल के बारे में विस्तार से बताया।

रुद्राक्ष के चौदह मुख और उनके पूजन से होने वाले फायदे के बारे में महराज जी ने विस्तार से बताया। शिवपुराण का सुन्दर पाठ पण्डित विनोद कुमार पाण्डेय जी ने प्रस्तुत किया। पण्डित शिव बालक जी के निर्देश में शिवपुराण की कथा ,आरती व जप आदि की कार्यवाही सम्पन्न हुई। आरती के बाद प्रसाद लेकर श्रद्धालुओं ने शिव पुराण के पुण्य लाभ को अर्जित किया।

Comments

Popular posts from this blog

कहां थे सपाई जब हमारे समाज की बेटी का हुआ था बलात्कार। रेप पीड़िता के मामले में समाजवादी पार्टी कर रही राजनीति,

पुरानी पेंशन योजना बहाली के लिए होगा बड़ा आंदोलन। कानपुर

सूचना मिलने पर गौवंशो से भरी कंटेनर को सैनी पुलिस ने धर दबोचा।