जिलाधिकारी ने उच्च प्राथमिक विद्यालय धनौरी का किया निरीक्षण

                             अजय कुमार गुप्ता                             

हमीरपुर, जिलाधिकारी राहुल पाण्डेय ने गोहांड  विकासखंड के धनौरी  उच्च प्राथमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण किया।

  इस मौके पर उन्होंने रसोई घर के निरीक्षण किया जहां उन्होंने स्वयं भोजन की गुणवत्ता देखी। कहा कि रसोई घर की रंगाई पुताई कराई जाए । तत्पश्चात उन्होंने विद्यालय के शौचालय का निरीक्षण किया उन्होंने कहा कि शौचालय नियमित रूप से क्रियाशील रखा जाए तथा नियमित रूप से साफ सफाई कराई जाए।

   इस मौके पर जिलाधिकारी ने कक्षा 6 , 7  व 8 में जाकर बच्चों से कुछ सवाल किए जिनके जवाब बच्चों द्वारा दिए गए। इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि शिक्षकों द्वारा  बच्चों को रटाने / याद कराने की अपेक्षा समझाने पर अधिक जोर दिया जाए तथा शिक्षा गुणवत्तापूर्ण ढंग से उपलब्ध करायी जाय। इस मौके पर उन्होंने बच्चों से विभिन्न सवाल किये जैसे संज्ञा किसे कहते हैं? पेड़ पौधों के क्या लाभ हैं? पर्यावरण आदि के बारे में सवाल किये। 

  जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चे नियमित रूप से यूनिफॉर्म ,जूते ,मोजे आदि अवश्य पहनकर स्कूल आए। उनको अनुशासन के बारे में बताया जाय। किसी भी दशा में एक ही साथ सभी शिक्षकों को अवकाश ना दिया जाय इससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होती है। उन्होंने पुस्तकालय एवं विज्ञान कक्ष आदि का भी निरीक्षण कर जरूरी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि स्कूलों में अध्यापक व बच्चों की शत प्रतिशत  उपस्थिति सुनिश्चित करें तथा विद्यालय की कमियों में  सुधार करें।

    इस मौके पर पुलिस अधीक्षक डॉ दीक्षा शर्मा, एसडीएम विपिन शिवहरे ,बीएसए आलोक सिंह तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।

Comments

Popular posts from this blog

कहां थे सपाई जब हमारे समाज की बेटी का हुआ था बलात्कार। रेप पीड़िता के मामले में समाजवादी पार्टी कर रही राजनीति,

पुरानी पेंशन योजना बहाली के लिए होगा बड़ा आंदोलन। कानपुर

सूचना मिलने पर गौवंशो से भरी कंटेनर को सैनी पुलिस ने धर दबोचा।