अटल भूजल योजना के संबंध में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक संपन्न

                             अजय कुमार गुप्ता                             

हमीरपुर 17 अक्टूबर 2023

     अटल भूजल योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के संबंध में एक आवश्यक बैठक जिलाधिकारी राहुल पांडेय की अध्यक्षता  में कलेक्ट्रेट स्थित डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में संपन्न हुई अटल भूजल योजना के संबंध में भूगर्भ जल विभाग उत्तर प्रदेश के विशेषज्ञों द्वारा जूम मीटिंग के माध्यम से जुड़कर योजना के संबंध में पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया गया।अटल भूजल योजना के अंतर्गत जनपद में सुमेरपुर मौदहा मुस्करा व सरीला विकासखंड की 57 ग्राम पंचायतों को चयनित किया गया है।


इन चयनित ग्राम पंचायतों  में योजना का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन कर जल संरक्षण को बढ़ावा देकर भूजल स्तर को बढ़ावा दिया जाना है। इसके अंतर्गत सभी संबंधित विभागों का सहयोग भी प्राप्त किया जाएगा अटल भूजल योजना के संबंध में जिलाधिकारी ने कहा कि योजना के अंतर्गत चयनित  सभी 57 ग्राम पंचायतों में सिंचाई कार्य हेतु शत प्रतिशत  ड्रिप एवं स्प्रिंकलर का प्रयोग किए जाने हेतु कृषि विभाग द्वारा कार्य योजना बनाई जाए । इस पद्धति के प्रयोग से  भूगर्भ जल का दोहन घटेगा।  उन्होंने कहा कि खेतों तक सिंचाई हेतु पानी पहुंचाने के लिए पाइपलाइन बिछाने की कार्य योजना भी तैयार की जाए। इस योजना से अधिक से अधिक किसानों को जोड़ा जाए। चयनित ग्राम पंचायतो  में तालाबों, शोकपिट आदि के निर्माण की कार्ययोजना बना लिया जाए। उद्यान विभाग द्वारा  पंजीकृत सभी किसानों को ड्रिप एवं स्प्रिंकलर सिंचाई पद्धति से आच्छादित करने हेतु कार्य योजना बनाई जाए। इसके अलावा वन विभाग द्वारा वृक्षारोपण तथा अन्य संबंधित विभागों द्वारा खेतों के समतलीकरण व वाटरशेड प्लान बना लिए जाएं। जिलाधिकारी ने कहा कि भूगर्भ जल संरक्षण तथा संवर्धन हेतु अटल भूजल योजना एक महत्वपूर्ण योजना है इसके अंतर्गत शासनादेश में दी गई व्यवस्था के अनुसार प्लान/ कार्य योजना बनाकर कार्य किया जाए। इसमें किसी भी तरह की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।जिलाधिकारी ने कहा कि कृषि विभाग द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के प्रकरणों का समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कर योजना के संबंध में प्रगति सुधारी जाए तथा लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों पर कार्रवाई की जाए।

      इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी चंद्रशेखर शुक्ला, जिला विकास अधिकारी अजीत श्रीवास्तव, पीडी साधना दीक्षित ,डीपीआरओ जितेंद्र कुमार मिश्रा , उपनिदेशक कृषि हरिशंकर भार्गव सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Comments

Popular posts from this blog

कहां थे सपाई जब हमारे समाज की बेटी का हुआ था बलात्कार। रेप पीड़िता के मामले में समाजवादी पार्टी कर रही राजनीति,

पुरानी पेंशन योजना बहाली के लिए होगा बड़ा आंदोलन। कानपुर

सूचना मिलने पर गौवंशो से भरी कंटेनर को सैनी पुलिस ने धर दबोचा।