संगम सेवा समिति ने रचाई बिन पिता की दिव्यांग कन्या (बिटिया) की शादी

 अजय गुप्ता

गरीब अनाथ असहायों की मदद में जुटी संगम सेवा समिति की टीम।

समिति के सहयोग से धूमधाम से सम्पन्न हुआ विवाह।

हमीरपुर जनपद में गरीबी व आर्थिक तंगी से परेशान परिवार की मदद के लिए संगम सेवा समिति ने परिवार से मिलकर बिटिया की शादी में की मदद।बताते चलें कि हमीरपुर से महज 15 किलोमीटर दूर सुमेरपुर के अमिलिया मुहल्ले में गरीब परिवार की दिव्यांग बेटी लक्ष्मी की शादी में कुछ अड़चने आ रही थीं। लेकिन बिटिया के हाथ पीले हुए तो पूरा परिवार खुशी से झूम उठा।


संगम सेवा समिति ने बिटिया का विवाह उनके ही घर से हिन्दू रीति रिवाजों के साथ आयोजित कर आशीर्वाद दिया। समिति की ओर से जुटे पदाधिकारियों ने वर व वधू को सुखमय जीवन के आशीर्वाद संग गृहस्थी के सामान भी दान स्वरूप भेंट किए।

समिति के सदस्यों ने परिजनों से बातचीत कर बिटिया के लिए चार साड़ियां, द्वारचार कलश सेट, श्रृंगारदानी, बक्शा, बेड, कुर्सी सेट, आटा, चावल, चने की दाल, हरी सब्जियां एवम अन्य घरेलू सामग्री सहित फलफूल खाने की व्यवस्थाओं के साथ साथ दूल्हे राजा का द्वारचार टीका भी समिति के सदस्य इन्द्रपाल ने 2100₹ से किया।

वही बिटिया के दरवाज़े आई बरात को फूलमाला पहनाकर स्वागत किया और भेंट रूप (टिफिन) गिफ्ट देकर विदाई दी। बताते चलें कि संगम सेवा समिति के सदस्यों के द्वारा कुछ दिनों से सराहनीय कार्य किए जा रहे हैं। जो लोगों को पसंद आ रहे हैं। और कस्बा सहित आस पास के क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है। इस दौरान उपस्थित बुजुर्गों ने कहा कि इस तरह के आयोजन से गरीब परिवारों को राहत मिलती है। कहा कि ऐसे आयोजनों के लिए सभी सुविधा संपन्न लोगों को आगे आना चाहिए। वही जब संगम सेवा समिति के अध्यक्ष अजय प्रजापति से बात की गई तो उन्होंने बताया कि उनकी समिति का उद्देश्य है कि गरीब असहाय परिवार की मदद करना और अनाथ बच्चों को शिक्षा एवं खाने पीने की मदद और समाज मे फैली जाती पाती छुआछूत भेदभाव कुरीतियों से निकलकर समाज उत्थान के लिए कार्य करना नर सेवा ही नरायण सेवा है। साथ ही बताया कि समिति के द्वारा किए जा रहे कार्य लोगों को पसंद आ रहे हैं जिसके चलते लोगों का सहयोग भी मिल रहा है।

इस मौके पर समिति के सदस्य अजय प्रजापति, शशिकांत गुप्ता, पवन टेलर, विराट सिंह, पवन सैनी, राजन गुप्ता, शिवविलस कश्यप, आदित्य कुमार, राजाबाबू, मुकेश साहू, अभिषेक गुप्ता, मनोज रैकवार, राहुल प्रजापति, आशीष प्रजापति, चेतराम प्रजापति, मिजाजी बाबा, इंद्रपाल, सिद्दीकी, सुशील, ज्ञानसिंह, मानसिंह, राखी शिवहरे, सुनीता शिवहरे, रमा ओमर सहित तमाम कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Comments

Popular posts from this blog

कहां थे सपाई जब हमारे समाज की बेटी का हुआ था बलात्कार। रेप पीड़िता के मामले में समाजवादी पार्टी कर रही राजनीति,

पुरानी पेंशन योजना बहाली के लिए होगा बड़ा आंदोलन। कानपुर

सूचना मिलने पर गौवंशो से भरी कंटेनर को सैनी पुलिस ने धर दबोचा।