भू माफियाओं से खाली कराई गई जमीन पर "प्रधानमंत्री आवास"

 मुख्यमंत्री ने भूमाफिया के अवैध कब्जे से मुक्त करायी गयी जमीन पर प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अन्तर्गत निर्मित 76 आवासों का किया लोकार्पण, लाभार्थिंयों से किया संवाद

 मुख्यमंत्री जी ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लाभार्थिंयों को सौंपी आवास की चाबी तथा पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थिंयों को किया चेक का वितरण

 मुख्यमंत्री जी ने 768 करोड़ रूपये लागत की 226 विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण/शिलान्यास

 मुख्यमंत्री जी ने 10 हजार लोगो की क्षमता वाले एक कन्वंेसन सेंटर बनाये जाने के लिए प्रयागराज विकास प्राधिकरण को जमीन का चिन्हाॅकन करने तथा डीपीआर बनाये जाने के लिए कहा

बिना किसी भेदभाव के केन्द्र व प्रदेश सरकार की हर योजना का लाभ पात्र व्यक्तियों को मिल रहा है

महाकुम्भ-2025 का और भी भव्य, दिव्य रूप से किया जायेगा आयोजन- मुख्यमंत्री

गणेश प्रसाद द्विवेदी

ब्यूरो  प्रयागराज

प्रयागराज।मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश श्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को लूकरगंज, प्रयागराज में भूमाफिया के अवैध कब्जे से मुक्त करायी गयी जमीन पर प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अन्तर्गत निर्मित 76 आवासों का बटन दबाकर लोकार्पण करते हुए आवास के लाभार्थिंयों से संवाद भी किया। तत्पश्चात  मुख्यमंत्री जी ने आज प्रेस ग्राउण्ड, लूकरंगज में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लाभार्थिंयों को आवास की चाबी सौंपी तथा पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थिंयों को चेक का वितरण किया। इस अवसर पर  मुख्यमंत्री जी ने 768 करोड़ रूपये लागत की 226 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया तथा जनसभा को सम्बोधित किया।


इस अवसर पर जनसभा में उपस्थित लोगो को सम्बोधित करते हुए  मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज प्रयागराज की इस पवित्र धरती पर माफियाओं से मुक्त करायी गयी जमीन पर प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अन्तर्गत बने 76 आवासों की चाबी को परिवारों को सौंपा गया है। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सभी 76 लाभार्थीं परिवारों के साथ-साथ  प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन एवं प्रेरणा से प्रदेश में 54 लाख गरीबों को आवास प्राप्त हुआ है, मैं उन सभी परिवारों को इसके लिए बधाई देता हूं, उनका अभिनंदन करता हूं। उन्होंने कहा कि पहले गरीबों, व्यापारियों की जमीनों व सरकारी जमीनों पर माफियाओं द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर लिया जाता था, परंतु अब माफियाओं से मुक्त करायी गयी जमीनों पर गरीबों के लिए अच्छे आवास बन रहे है, यह एक संदेश देने का कार्य कर रहा है।


 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रयागराज की धरती प्राचीन काल से पवित्र धरती है, तीर्थ की धरती है। हमारी सरकार ने प्रयागराज के पौराणिक नाम को वापस दिया है। इसके साथ ही साथ प्रयागराज प्राचीन काल से ही धर्म, आध्यात्म, शिक्षा और न्याय की धरती भी है।  मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश के सभी विकास प्राधिकरणों को प्रयागराज विकास प्राधिकरण की तर्ज पर माफियाओं से मुक्त करायी गयी जमीनों पर गरीबों के लिए उनका आसियाना बनाये जाने के लिए कहा है। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यह सुशासन की वह शुरूआत है, जो  प्रधानमंत्री जी ने 9 वर्ष पहले देश के अंदर व विगत 6 वर्षों से प्रदेश में हमारी सरकार ने किया है। इस अवसर पर  मुख्यमंत्री जी ने  उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य जी की मांग पर प्रयागराज में 10 हजार लोगो की क्षमता वाले एक कन्वेंसन सेंटर बनाये जाने के लिए प्रयागराज विकास प्राधिकरण को जमीन का चिन्हाॅकन करने तथा डीपीआर बनाये जाने के लिए कहा है। कहा कि हमारी सरकार विकास के नये आयाम स्थापित कर रही है। विकास की गति को बनाये रखना तथा विरासत का सम्मान करना हमारी सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि दुनिया का सबसे पहला गुरूकुल प्रयागराज की धरती पर महर्षि भारद्वाज ने स्थापित किया था, इसी के तहत यहां पर फ्लाइंग क्लब की स्थापना की जायेगी और फ्लाइंग क्लब के माध्यम से जो अनुसंधान इस क्षेत्र में हो सकते है, वे हम करेंगे। उन्होंने मण्डलायुक्त एवं जिला प्रशासन को इस प्रक्रिया को तीव्र गति से आगे बढ़ाये जाने के लिए कार्यवाही किए जाने के लिए कहा है। प्रयागराज एयरपोर्ट की क्षमता को और अधिक बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है।  मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यह कल्पना करिए की आज से 6 वर्ष पहले प्रदेश के अंदर प्रधानमंत्री आवास योजना में एक भी गरीब को आवास नहीं मिल पाता था, लेकिन आज  प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन एवं प्रेरणा से प्रदेश में 54 लाख गरीबों को आवास मिल चुका है। उन्होंने कहा कि ऐसे पात्र लोगो को चिन्हित किया जा रहा है, जिन्हें अभी तक आवास नहीं मिल पाया है, उन सभी को जल्द से जल्द आवास उपलब्ध होगा। कहा कि पहले गरीबों के लिए आवास एक सपना था, परंतु आज यह हकीकत बन रहा है।


 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार गरीबों के चेहरे पर मुस्कान लाने का कार्य कर रही है, इससे हमें गर्व की अनुभूति होती है। पहले की सरकारों में माफियाओं को संरक्षण मिलता था, परंतु हमारी सरकार गरीब, बेसहारा और असहाय लोगो के साथ निरंतर खड़ी है और योजनाओं के माध्यम से उनके विकास के लिए हरसंभव कार्य कर रही है।  मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश स्तर पर इंवेस्टर्स समिट के आयोजन से 36 लाख करोड़ रूपये का प्रस्ताव हमें प्राप्त हुआ है। यदि प्रदेश में सुशासन न होता तो यह निवेश प्रस्ताव प्रदेश में नहीं आता। निवेश प्रस्ताव आने से प्रदेश में आने वाले समय में लाखों युवाओं को नौकरी/रोजगार मिलेगा।  प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन एवं आप लोगो के आशीर्वाद से प्रदेश का देश के विकास में महत्वपूर्ण स्थान है। प्रयागराज में ट्रिपल इंजन की सरकार से महाकुम्भ-2025 को और भी भव्य, दिव्य रूप से आयोजित होगा, जो पूरे विश्व में नये आयाम स्थापित करेगा। उन्होंने महाकुम्भ-2025 के भव्य आयोजन के लिए प्रयागराजवासियों को भी अपना सहयोग प्रदान करने के लिए कहा है। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज लगभग 800 करोड़ रू0 की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास का कार्य किया गया है, इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, जल जीवन मिशन की योजनाएं के साथ ही अन्य परियोजनाओं के कार्य पूरा हो जाने पर प्रयागराज के विकास को और गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि आप सभी को यह विश्वास दिलाता हूं कि डबल इंजन की सरकार आपको डबल स्पीड के साथ विकास एवं सुशासन के कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने का कार्य करेंगी।  प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में जिस गति के साथ भारत की अर्थव्यवस्था आगे बढ़ रही है, उससे यह प्रतीत होता है कि वर्ष 2027 तक भारत विश्व में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जायेगा। केन्द्र व प्रदेश की हर योजनाओं का लाभ बिना किसी भेदभाव के पात्र व्यक्तियों को मिल रहा है। मुख्यमंत्री जी ने अधिवक्ताओं, पत्रकारों, चिकित्सकों, शिक्षकों, मलिन बस्तियों में रहने वाले लोगो के लिए भी आवास योजना जैसी योजना बनाये जाने के लिए कहा है।  मुख्यमंत्री जी ने आज विभिन्न योजना के लाभार्थिंयों को शुभकामनाएं दी तथा उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में  उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य जी ने  मुख्यमंत्री जी के प्रयागराज आगमन पर स्वागत करते हुए कहा कि  मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में माफियाओं के कब्जे से मुक्त करायी गयी जमीन पर तेजी के साथ कार्य को कराते हुए आज गरीबों को उनके आवास की चाबी का वितरण  मुख्यमंत्री जी के कर-कमलों से हुआ है। उन्होंने कहा कि आज जिन परिवारों को आवास मिला है, उनके चेहरे की मुस्कान देखकर खुशी की अनुभूति हो रही है। कहा कि हमारी सरकार गरीबों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश सरकार ने गुंडे, माफियाओं के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की है। प्रदेश में आज लोग भयमुक्त होकर अपना कार्य कर रहे है।  उपमुख्यमंत्री जी ने लोगो से अपील करते हुए कहा कि अपराधी, माफिया, दंगाई, भ्रष्टाचारियों की पहचान करते हुए राजनीति का अपराधीकरण एवं अपराधियों का राजनीतिकरण का अंत करने का समय आ गया है। केन्द्र व प्रदेश सरकार ने प्रयागराज को रेल मार्ग, सड़क मार्ग, हवाई मार्ग, जल मार्ग से जोड़ा है।  उपमुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रयागराज को तीर्थों का राजा कहा जाता है। प्रदेश सरकार ने अब प्रयागराज को विकास का राजा बनाने में कोई कमी नहीं रखी है।  उपमुख्यमंत्री जी ने कहा कि महाकुम्भ-2025 में 50 करोड़ लोग भी यदि यहां पर आते है कि तो प्रयागराज उनके स्वागत के लिए पूरी तरह से तैयार है। इस अवसर पर  उपमुख्यमंत्री जी ने  मुख्यमंत्री जी से प्रयागराज में 10 हजार लोगो के बैठने की क्षमता वाले कन्वेंसन (हाल) सेंटर बनाये जाने की मांग की।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री श्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी जी ने अपने सम्बोधन में कहा कि  मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में सुंदर और समृद्ध प्रयागराज को साकार होते हुए देख रहे है। यह सब कुछ  मुख्यमंत्री जी के अथक परिश्रम से ही सम्भव हो पाया है। आज जिन परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास हुआ है, यह सभी परियोजनाएं शहर के चहुंमुखी विकास के लिए संकल्प और एक नई ऊंचाई प्रदान करेंगी।  प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन एवं  मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश विकास के पथ पर तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। प्रदेश आज कर्मयोगी के हाथ में सुरक्षित है।  मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में प्रदेश का कायाकल्प हुआ है। आज प्रदेश में देश व विदेश के व्यवसायी निवेश करने के इच्छुक है। यह सब तभी सम्भव हो पाया है जब प्रदेश अपनी पुरानी छवि से बाहर निकल कर कानून के राज के रूप स्थापित हुआ है। इस अवसर पर  सांसद प्रो0 रीता बहुगुणा जोशी,  सांसद फूलपुर श्रीमती केशरी देवी पटेल,  महापौर श्री उमेश चन्द्र गणेश केसरवानी, विधायक शहर पश्चिमी श्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने भी कार्यक्रम में उपस्थित लोगो को सम्बोधित किया।

इस अवसर पर श्री  सांसद कौशाम्बी श्री विनोद सोनकर,  सांसद भदोही श्री रमेश चन्द्र बिंद, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री वी0के0 सिंह,  विधायक शहरी उत्तरी श्री हर्षवर्धन वाजपेयी,  विधायक फाफामऊ श्री गुरू प्रसाद मौर्या,  विधायक करछना श्री पीयूष रंजन निषाद,  विधायक बारा डाॅ0 वाचस्पति,  विधायक कोरांव, राजमणि कोल,  विधायक फूलपुर श्री प्रवीण पटेल,  विधान परिषद सदस्य श्री के0पी0 श्रीवास्तव, श्री सुरेन्द्र चैधरी, निर्मला पासवान सहित अन्य  जनप्रतिनिधिगण के अलावा भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

कहां थे सपाई जब हमारे समाज की बेटी का हुआ था बलात्कार। रेप पीड़िता के मामले में समाजवादी पार्टी कर रही राजनीति,

पुरानी पेंशन योजना बहाली के लिए होगा बड़ा आंदोलन। कानपुर

सूचना मिलने पर गौवंशो से भरी कंटेनर को सैनी पुलिस ने धर दबोचा।