प्रयागराज - गाजी मियां का उर्स संपन्न

गणेश द्विवेदी 

प्रयागराज । दरियाबाद अंसार नगर पुरवा में लगा गाजी मियां का मेला मालूम हो कि बहराइच में स्थित हजरत सैयद सालार मसूद गाजी रहमतुल्लाह आले के उर्स के मौके पर प्रयागराज में भी चार रविवार मेला लगाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है।

 जो हिंदी माह के जेष्ठ माह में प्रत्येक रविवार को लगाया जाता है जिसमें प्रथम रविवार को गाजी मियां के रोजे सोहबतियाबाग से शुरू होकर मेला दूसरे रविवार को सिकंदरा तीसरे रविवार को दरियाबाद और चौथे व अंतिम रविवार को अंसार नगर पुरवा में मेला लगता है।


जेष्ठ माह के अंतिम रविवार 28 मई को अंसार नगर पूर्वी का मेला संपन्न हुआ जिसमें झूले खिलौने और रंग-बिरंगे गुब्बारों की कई दुकानें लगी इस मेले में बच्चों ने जमकर मेले का आनंद लिया।

मेले में अंसार नगर में मौजूद सैयद बाबा का सालाना उर्स इसी दिन मनाया जाता है जिसमें कुरान खानी गुस्ल की रस्म व चादर पोशी की रस्म  को निभाया गया।


मेले में कुरैश नगर चौराहे पर डीजे कंपटीशन का भी आयोजन किया गया जिसमें कमेटी और शगुन ग्रुप प्रयागराज की तरफ से "प्रयाग गौरव शगुन सम्मान" भी दिया गया

मेले में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस प्रशासन व स्थानीय लोगों ने सहयोग किया और मेला सकुशल संपन्न कराने में कमेटी की तरफ से मोहम्मद महबूब दावर शाहनवाज अहमद वाहिद नवाब अहमद कुरेशी मुजीब अहमद मोहम्मद अशरफ आफताब बाबा मोहम्मद मुन्ना आदि लोगों ने विशेष सहयोग प्रदान किया।

मेला समाप्त होने पर मोहम्मद महबूब डाबर ने सभी लोगों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

Comments

Popular posts from this blog

कहां थे सपाई जब हमारे समाज की बेटी का हुआ था बलात्कार। रेप पीड़िता के मामले में समाजवादी पार्टी कर रही राजनीति,

पुरानी पेंशन योजना बहाली के लिए होगा बड़ा आंदोलन। कानपुर

सूचना मिलने पर गौवंशो से भरी कंटेनर को सैनी पुलिस ने धर दबोचा।