उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना में कराएं पंजीकरण- रवि वर्मा

अजय गुप्ता

 हमीरपुर 31 मई 2023, उपायुक्त उद्योग रवि वर्मा ने एक महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि जनपद हमीरपुर में एम०एस०एम०ई० विभाग के अर्न्तगत समस्त छोटे व बड़े कारोबारियों के लिये शुरू होने जा रही नई उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना के लिये सरकार ने पंजीकरण अनिवार्य कर दिया है। उद्यमी वेवसाइट https://udyamregistration.gov.in/ पर पंजीकरण करा सकते हैं। इसका उदेश्य उद्यमियों को बीमा की सुविधा देना है, साथ ही उद्यम रजिस्ट्रेशन पोर्टल के जरिए उद्यमियों अधिक से अधिक से अधिक पंजीकरण कराना भी है।

उत्तर प्रदेश के एम०एस०एम०ई० विभाग ने छोटे उद्यमियों के लिए दुर्घटना बीमा योजना का प्रस्ताव तैयार किया है। इसके तहत किसी उद्यमी की दुर्घटना में मृत्यु होने पर उसके आश्रितों को 5 लाख के बीमा कवर का लाभ मिलेगा। गंभीर रूप से घायल होने पर 4 लाख रूपये के बीमा कवर का लाभ मिलेगा। इसके लिये लाभार्थी का रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर पंजीकरण अनिवार्य होगा। उद्यमी पंजीकरण प्रमाण पत्र पाने के बाद ही इस योजना का लाभ उन्हें मिलेगा। इस सम्बंध में एम०एस०एम०ई० विभाग जल्द प्रस्ताव कैबिनेट से पास करवाएगा।

पंजीकरण कराने के फायदे:- इस प्रमाण पत्र धारक उद्यमी को कर्ज आसानी से मिल जाता है। केंद्र सरकार के इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने से उद्यमियों को कई तरह के लाभ मिलते हैं। जेम पोर्टल में आपूर्ति हेतु ई- टेंडर पर आवेदन करने पर निश्चित धनराशि जमा करने पर छूट मिलती है।

उद्यम आधार के पंजीकरण हेतु आवश्यक दस्तावेज 

 आवेदन का आधार कार्ड,आवेदन का पैन कार्ड

,आवेदन का ई-मेल आईडी,आवेदन का मोबाईल नम्बर आधार से ,बैंक पास बुक की फोटो कापी।

 लिंक औद्योगिक सेवा एवं ट्रेडिंग इकाइयों के यू०आर०सी० (उद्यम रजिस्ट्रेशन) सर्टिफिकेट पोर्टल पर पंजीयन हेतु आगामी 1 से 15 जून 2023 तक विशेष अभियान चलाया जायेगा। उक्त जानकारी उपायुक्त उद्योग श्री रवि वर्मा ने दी है।

अधिक जानकारी के लिये उद्योग विभाग के अधिकारी श्री भास्कर दत्त मिश्र (सहायक सांख्यिकीय अधिकारी मो0- 9889555761) एवं श्री पारस नाथ राम (सहायक प्रबन्धक मो० 9628286183) से सम्पर्क करें। अन्य विस्तृत जानकारी के लिये जिला उद्योग केन्द्र, हमीरपुर कार्यालय से सम्पर्क कर सकते हैं ।


Comments

Popular posts from this blog

कहां थे सपाई जब हमारे समाज की बेटी का हुआ था बलात्कार। रेप पीड़िता के मामले में समाजवादी पार्टी कर रही राजनीति,

पुरानी पेंशन योजना बहाली के लिए होगा बड़ा आंदोलन। कानपुर

सूचना मिलने पर गौवंशो से भरी कंटेनर को सैनी पुलिस ने धर दबोचा।