उपमुख्यमंत्री ने तेज बहादुर सप्रू चिकित्सालय (बेली) का किया निरीक्षण

गणेश द्विवेदी 

चिकित्सालय में साफ-सफाई की व्यवस्था ठीक न पाये जाने पर सम्बंधित एजेंसी का एक दिन का भुगतान रोके जाने के दिए निर्देश।

चिकित्सालयों में साफ-सफाई की उत्तम व्यवस्था बनाये रखने के दिए निर्देश।

प्रयागराज।उपमुख्यमंत्री जी ने कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय गोहरी, प्राथमिक विद्यालय मोहनगंज का किया निरीक्षण।

 बच्चों को खाने, ड्रेस सहित अन्य उपलब्ध करायी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली उपमुख्यमंत्री जी ने ग्राम पंचायत असवा उर्फ हाजीपुर में बच्चों को कराया अन्नप्रासन।

 चौपाल लगाकर जनता की सुनी समस्यायें, योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में ली जानकारी कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से न रहने पायें वंचित, पारदर्शिता के साथ हो योजनाओं का क्रियान्वयन।

उपमुख्यमंत्री ने असंवा, हाजीपुर स्थित गेंहू क्रय केन्द्र, गो-आश्रय स्थल का किया निरीक्षण, दिए आवश्ययक दिशा-निर्देश।

उपमुख्यमंत्री श्री बृजेश पाठक ने अपने जनपद भ्रमण कार्यक्रम के दूसरे दिन सोमवार को तेज बहादुर सप्रू चिकित्सालय (बेली) का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने ट्रामा सेंटर में वार्डों का निरीक्षण किया तथा वहां पर भर्ती मरीजों का कुशलक्षेम जाना। उन्होंने भर्ती मरीजों से बातचीत करते हुए किए जा रहे इलाज के बारे में जानकारी ली। उन्होंने ब्लड बैंक सहित अन्य कक्षों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने चिकित्सालयों में साफ-सफाई सहित अन्य व्यवस्थाओें को बेहतर बनाये रखने के निर्देश दिए है। कहीं-कहीं पर साफ-सफाई की व्यवस्था ठीक न पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए  उपमुख्यमंत्री जी ने सम्बंधित एजेंसी का एक दिन का भुगतान रोके जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने अभियान चलाकर अस्पतालों में साफ-सफाई कराये जाने का निर्देश दिया है साथ ही साथ उन्होंने विद्युत के अव्यवस्थित तारों एवं टूटी हुई फर्शों को तत्काल ठीक कराये जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों के द्वारा बाहर की कोई भी दवा नहीं लिखी जायेगी। सभी दवाओं की अस्पताल में ही व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिए है।


तत्पश्चात  उपमुख्यमंत्री जी ने कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका गोहरी, सोरांव का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान साफ-सफाई, भोजनालयें सहित अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी ली। इसी क्रम में प्राथमिक विद्यालय मोहनगंज, विकास खण्ड सोरांव का भी औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में बच्चों सेे बात भी किया। बच्चों को खाने, डेªस सहित अन्य उपलब्ध करायी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। तत्क्रम में ग्राम पंचायत सचिवालय असवा उर्फ हाजीपुर में बच्चों को अन्नप्रासन संस्कार कराया तथा वहीं पर चौपाल लगाकर जनता की समस्याओं को सुना एवं केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में जानकारी ली। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाएं जन-जन तक पहुंचें एवं कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित न रहने पाये तथा पारदर्शिता के साथ योजनाओं का क्रियान्वयन हो। उन्होंने वहां उपस्थित लोगो से जानकारी ली कि शौचालय, पेंशन सहित जो भी योजनाएं है, वे जन-जन तक पहुंच रही है या नहीं। उन्होंने कहा कि खण्ड विकास अधिकारी एवं पंचायत सचिव ये सुनिश्चित करें कि जो भी पात्र लाभार्थी है, उन सबको योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ दिया जाये, जिससे लोगो का भरोस बढ़े। उन्होंने कहा कि एक भी निराश्रित गोवंश सड़क पर छुट्टा घूमते हुए न मिले।  उपमुख्यमंत्री जी ने मुख्य पशुचिकित्साधिकारी एवं बीडीओ को निराश्रित गोवंशों को गोआश्रय केन्द्रों में संरक्षित किए जाने के लिए कहा है।


तत्पश्चात  उपमुख्यमंत्री जी ने असंवा, हाजीपुर स्थित गेंहू क्रय केन्द्र का निरीक्षण किया तथा वहां पर गेंहू क्रय हेतु की गयी व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। इसी क्रम में उन्होंने ग्राम पंचायत असवां उर्फ हाजीपुर में गो-आश्रय स्थल का भी निरीक्षण किया। उन्होंने गो आश्रय केन्द्र में गायों को गुड़ खिलाया तथा एम0एल0सी0 श्री सुरेन्द्र चौधरी ने भी गुड़ खिलाया।  उपमुख्यमंत्री जी ने पशुओं के चारे, टीकाकरण सहित सभी मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली। इस अवसर पर जिलाधिकारी  संजय कुमार खत्री, मुख्य विकास अधिकारी श्री गौरव कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी श्री आशु पाण्डे सहित सभी सम्बंधित अधिकारीगण एवं ब्लाक प्रमुख सोरांव, ग्राम प्रधान, श्री उमेश तिवारी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

कहां थे सपाई जब हमारे समाज की बेटी का हुआ था बलात्कार। रेप पीड़िता के मामले में समाजवादी पार्टी कर रही राजनीति,

पुरानी पेंशन योजना बहाली के लिए होगा बड़ा आंदोलन। कानपुर

सूचना मिलने पर गौवंशो से भरी कंटेनर को सैनी पुलिस ने धर दबोचा।