उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने जनपद भ्रमण कार्यक्रम के तहत नवीन मंडी खागा स्थित राजकीय गेंहू क्रय केन्द्र का निरीक्षण किया

आसिफ़ रजा 

फतेहपुर 03 अप्रैल 2023, उपमुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार,  बृजेश पाठक का आज सोमवार को जनपद भ्रमण कार्यक्रम के तहत नवीन मंडी खागा स्थित राजकीय गेंहू क्रय केन्द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने बोरो की उप्लब्धता, नमी मापक यंत्र की क्रियाशीलता, इलेक्ट्रॉनिक कांटा, ई-पास मशीन आदि की जानकारी डिप्टी आरएमओ से ली, और कहा कि किसान भाई हमारे अन्नदाता है, किसानों की उपज का उचित मूल्य दिया जाय।


क्रय केन्द्र में आने वाले किसानों के लिए बैठने व शुद्ध पेय जल की व्यवस्था आदि को दुरुस्त रखने के निर्देश डिप्टी आरएमओ को दिए। किसान भाईयों की उपज का भुगतान(रु0 2125 प्रति कुन्तल) समय से डीबीटी के माध्यम से किया जाय। क्रय केन्द्रों में बिचौलियों पर पैनी निगाह रखे, सीधे किसानो से ही गेंहू क्रय किया जाय। क्रय सम्बन्धी पूरी प्रक्रिया पारदर्शिता व तात्पर्यता के साथ किया जाय। गेंहू खरीद की प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की शिथिलता एवं लापरवाही क्षम्य नही होगी। डिप्टी आरएमओ द्वारा बताया गया कि जनपद में गाजीपुर गेंहू क्रय केन्द्र में गेंहू की आवक हुई है। इस मौके पर मा0मंत्री जी ने मंडी परिसर में पाखर का पौध रोपित किया।

    तत्पश्चात उपमुख्यमंत्री ने कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय रामपुर थरियांव में निःशुल्क पाठ्य पुस्तक वितरण कार्यक्रम में माँ सरस्वती जी के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। उन्होंने आवासीय विद्यालय में अध्ययनरत कक्षा-7 एवं 8 की छात्राओ से पठन पाठन के बारे में जानकारी की, साथ ही डायनिंग हाल, ऑनलाइन प्रोजेक्टर के माध्यम से संचालित है कि भूरी-भूरी प्रशंसा की। कार्यक्रम में कक्षा-6(कु0 शालिनी, पायल), कक्षा-7(कु0 दीपिका, मधु, नीतू, नीलू, खुशी, आशा) एवं कक्षा-8(कु0 राधिका, वन्दना, सुधा, नेहा, रितिका, श्वेता, शिवानी) की 15 छात्राओ(कु0 को पाठ्य पुस्तक एवं बैग का निःशुल्क वितरण किया। 

 उपमुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कस्तूरबा गांधी की छात्राएं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जीवन के हर पहलू में विकास करेंगी। कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय सर्वोच्च शिक्षा के केन्द्र के रूप में उभर रहे है, जिस तरह स्मार्ट क्लासेस, रहने व खाने की व्यवस्था है। छात्राएं उच्च कोटि की शिक्षा लेकर जनपद के साथ साथ प्रदेश व देश का नाम रोशन करेंगे। जब एक बालिका शिक्षित होती है तो दो परिवारों के साथ समाज शिक्षा से महकने लगता है। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का सपना है कि हर बेटी पढ़े और अपने साथ अपने घर का नाम रोशन करें।

    इस अवसर पर मा0 विधायक खागा श्रीमती कृष्णा पासवान, मा0 भाजपा जिलाध्यक्ष श्री आशीष मिश्रा, मा0 ब्लॉक प्रमुख हसवां श्री विकास पासवान, जिलाधिकारी श्रीमती श्रुति, पुलिस अधीक्षक श्री राजेश कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी श्री सूरज पटेल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 सुनील भारती, डिप्टी आर0एम0ओ0, बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री संजय कुशवाहा सहित भाजपा के पदाधिकारी उपस्थित रहे।


Comments

Popular posts from this blog

कहां थे सपाई जब हमारे समाज की बेटी का हुआ था बलात्कार। रेप पीड़िता के मामले में समाजवादी पार्टी कर रही राजनीति,

पुरानी पेंशन योजना बहाली के लिए होगा बड़ा आंदोलन। कानपुर

सूचना मिलने पर गौवंशो से भरी कंटेनर को सैनी पुलिस ने धर दबोचा।