उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं और विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की

 अजय गुप्ता 

केन्द्र व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन धरातल पर हो- उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ।

 विभिन्न प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाएं जन जन तक पहुंचाई जाये  -  उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक।

बैठक में अनुपस्थित एआरएम रोडवेज पर कार्रवाई के दिए निर्देश।

जनपद में डॉक्टरों के खाली पदों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत भर्ती करने के दिए निर्देश, कहा कोई भी पद खाली ना रहे।

हमीरपुर 29 मार्च 2023, उत्तर प्रदेश के मा0 उपमुख्यमंत्री श्री ब्रजेश पाठक जी ने आज कलेक्ट्रेट  स्थित डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक की।बैठक में उपमुख्यमंत्री ने कहा कि कहीं पर भी कोई अन्ना गोवंश सड़क पर नहीं दिखना चाहिए । शत प्रतिशत अन्ना गौवंशों को आश्रय स्थलों में संरक्षित किया जाए। वहां पर चारा पानी भूसा आदि की समुचित व्यवस्था रखी जाए। अन्ना गौआश्रय स्थलों के लिए पर्याप्त मात्रा में भूसा चारा आदि क्रय कर लिया जाए। भूसा क्रय हेतु समय से मुख्यालय से धनराशि की डिमांड कर ली जाए। चरवाहों  एवं सौभाग्य योजना के लाभार्थियों का समय से भुगतान किया जाए। इस दौरान उन्होंने कर करेत्तर एवं राजस्व  की समीक्षा करते हुए वाणिज्य कर ,परिवहन ,विद्युत , खनन ,आबकारी आदि विभाग की समीक्षा करते हुए दिए गए लक्ष्य को शत प्रतिशत प्राप्त करने के निर्देश दिए। बैठक में एआरएम रोडवेज के अनुपस्थित पाए जाने पर उन्होंने नोटिस जारी कर कार्रवाई के निर्देश दिए।  उन्होंने कहा कि आबकारी विभाग द्वारा अवैध शराब पर प्रवर्तनीय कार्रवाई की जाए । विद्युत विभाग द्वारा ट्रांसफार्मर उच्चीकरण के कार्य किए जाएं तथा निर्धारित अवधि तक  विद्युत  आपूर्ति सुनिश्चित की जाए । कहा कि किसी भी दशा में ओवर बिलिंग की समस्या ना हो ,विद्युत विभाग द्वारा ओवरबिलिंग को सख्ती से रोका जाए। इसमें लापरवाही बरतने वाले पर कड़ी कार्रवाई की जाए।


     जनपद में स्वास्थ्य व्यवस्था की समीक्षा करते हुए माननीय उपमुख्यमंत्री जी ने जनपद में संचालित सभी स्वास्थ्य केंद्रों, सीएचसी पीएचसी, उपकेंद्र ,हेल्थ वैलनेस सेंटर की व्यवस्था के बारे में सीएमओ से जानकारी ली । स्वास्थ्य उपकेंद्रों में संजीवनी एप के यूजर आईडी एवं पासवर्ड ना देने पर उन्होंने संबंधित नोडल अधिकारी पर कार्यवाही के निर्देश दिए  ।उन्होंने कहा कि सभी उपकेंद्रों को अच्छे ढंग से क्रियाशील किया जाए । जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्रों यथा जिला अस्पताल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर उपकेंद्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं यथा दवाएं ,डॉक्टर एवं अन्य संसाधन रखे जाएं तथा मरीजों/ आम लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं दी जाएं । इस मौके पर उन्होंने  एक उपकेंद्र पर फोन मिला कर सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी / सी एच ओ से वहां की स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में पूछताछ भी की । उन्होंने कहा कि अस्पताल में सभी 289 प्रकार की दवाइयां अनिवार्य रूप से होनी चाहिए । किसी भी दशा में एक भी दवा बाहर से ना लिखी जाए । उपकेंद्रों पर मरीजों को नियमित रूप से देखा जाए । जनपद में डॉक्टरों एवं पैरामेडिकल स्टाफ आदि के जो भी पद रिक्त हैं उनमें जनपद स्तर पर ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत विज्ञापन निकालकर उनको तत्काल भरा जाए कोई भी पद खाली ना रहे  । उन्होंने कहा कि आशा वर्कर एप / कार्यक्रम का प्रचार किया जाए  इसके अंतर्गत प्राइवेट अल्ट्रासाउंड सेंटरों के माध्यम से भी गर्भवती महिलाओं आदि की जांच सुविधा उपलब्ध कराई जाए ज्ञात हो कि इसके अंतर्गत प्राइवेट अल्ट्रासाउंड सेंटरों में लगने वाली फीस का भुगतान सरकार द्वारा वहन किया जाता है । उन्होंने कहा कि शत प्रतिशत पात्र व्यक्तियों का अभियान चलाकर आयुष्मान कार्ड बनाकर उसे एक्टिवेट कराया जाए । कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत सभी कार्य समयबद्ध ढंग से पूर्ण किए जाएं तथा पाइप डालने हेतु क्षतिग्रस्त की गयी सड़कें पूर्व की भांति मोटरेबल/ दुरुस्त कराई जाएं । सड़के सही न कराने पर संबंधित कार्यदाई संस्थाओं का भुगतान रोका जाए । 

   उप मुख्यमंत्री  ने कहा कि लोक निर्माण विभाग द्वारा सभी जरूरतमंद स्थानों के लिए नई सड़कों को बनाया जाए तथा शत-प्रतिशत सड़कों को गड्ढा मुक्त किया जाए। खनन मार्गों की सड़कों को कार्य योजना बनाकर गड्ढा मुक्त किया जाए  । कहा कि जिगनी गांव की सड़क को 1 माह के अंदर गड्ढामुक्त / मोटरेबल किया जाए । बेतवा नदी पर बन रहे सेतु को समयबद्ध ढंग से पूर्ण किया जाए । पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत स्ट्रीट वेंडर्स को ऋण देकर इनके लिए स्थान भी आवंटित किया जाए । उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना नगरीय एवं ग्रामीण तथा मुख्यमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए समय बद्ध ढंग से पूर्ण करने के निर्देश दिए ।  कहा कि ओलावृष्टि /बारिश से नुकसान हुई फसलों का संबंधित किसानों को क्लेम दिलाया जाए । इस दौरान उन्होंने खाद्य एवं रसद विभाग के अंतर्गत राशन वितरण ,कृषि विज्ञान केंद्र ,मुख्यमंत्री आवास योजना ,मनरेगा के अंतर्गत अमृत सरोवर निर्माण एवं रोजगार, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, ग्राम सचिवालय ,अभ्युदय योजना ,मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह ,श्रम विभाग के अंतर्गत पंजीयन, आंगनवाड़ी भवनों का निर्माण ,बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत समय से पुस्तकों का वितरण एवं डीबीटी के माध्यम से यूनिफॉर्म कि धनराशि का प्रेषण ,उद्योग बंधु , आईजीआरएस के अंतर्गत जनसुनवाई ,संपूर्ण समाधान दिवस एवं सड़क पानी बिजली अस्पताल औद्योगिक विकास से संबंधित अन्य योजनाओं के बारे में समीक्षा करते हुए संबंधित को जरूरी निर्देश दिए  । उन्होंने कहा कि जनपद में  इन्वेस्टमेंट के लिए जो भी एमओयू हस्ताक्षर किए गए हैं उनमें सभी औपचारिकताएं पूर्ण करते हुए धरातल पर काम प्रारंभ कराया जाए।उपमुख्यमंत्री जी ने  कहा कि सभी अधिकारी सरकार की मन्शा के अनुरूप कार्य करें। गांव गरीब, किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने का काम किया जाये। कहा कि  जनपद को सर्वश्रेष्ठ विकसित जनपद के रूप में स्थापित करना हमारा लक्ष्य है हम सब मिलकर इस जिले को नंबर एक पर लाने का काम करें। जनपद को उद्योग के क्षेत्र में अग्रणी जनपद के रूप में विकसित किया जाए।

    इस मौके पर जिलाधिकारी ने मा उपमुख्यमंत्री जी को स्मृति चिन्ह भेंट किया।


 इस दौरान जनपद के प्रभारी मंत्री/ मंत्री श्रम एवं सेवायोजन विभाग श्री मनोहर लाल जी ,अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती जयंती राजपूत , विधायक सदर डॉ मनोज कुमार प्रजापति, विधायक राठ श्रीमती मनीषा अनुरागी ,सदस्य विधान परिषद, राज्यसभा सांसद प्रतिनिधि  अशोक तिवारी, जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण , पुलिस अधीक्षक डॉ दीक्षा शर्मा, सीडीओ विकास  ,अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रमेश चंद्र ,भाजपा जिलाध्यक्ष बृज किशोर गुप्ता तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे ।

Comments

Popular posts from this blog

कहां थे सपाई जब हमारे समाज की बेटी का हुआ था बलात्कार। रेप पीड़िता के मामले में समाजवादी पार्टी कर रही राजनीति,

पुरानी पेंशन योजना बहाली के लिए होगा बड़ा आंदोलन। कानपुर

सूचना मिलने पर गौवंशो से भरी कंटेनर को सैनी पुलिस ने धर दबोचा।