गुवारा स्थित हनुमान मंदिर में बड़ी धूमधाम से मनाया गया चैत्र नवरात्रि की श्रीराम नवमी

 अनय श्रीवास्तव 

सूबे के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और बजरंग दल के कड़ी मेहनत से बनी थी ऐतिहासिक हनुमान मंदिर।

 कौशाम्बी, करारी क्षेत्र के गुवारा तैयबपुर गाँव में चैत्र नवरात्रि की राम नवमी का महा पर्व है।ऐतिहासिक हनुमान मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। हजारों लोगों ने मंदिर में जाकर चढ़ाया प्रसाद मांगी मन्नते।21 साल से भी ज्यादा पुराना है।हनुमान मंदिर मे जो भक्त मांगता है। मन्नत होती है पूरी ऐसी है मान्यता। भक्तों के लिए लगाया गया है विशाल भंडारा दरअसल आज राम नवमी के महा पर्व है। आज करारी के गुवारा तैयबपुर प्रचीन हनुमान मंदिर में लगाया गया विशाल भंडारा हर साल होता है भंडारा। आज हजारों लोग, महिला, पुरुष,बूढ़े ,जवान और बच्चे सुबह आरती के समय से मंदिर में आते है और भगवान के दर्शन कर प्रसाद चढ़ाकर अपनी मन्नत मांगते है। मंदिर 21 साल से भी ज्यादा पुराना है प्राचीन और ऐतिहासिक मंदिर की मान्यता है कि जो भक्त दिल से मन्नत मांगता है। उसकी मन्नत हर हाल में पूरी होती है।

बहुत सुन्दर सजाया गया है हनुमान मंदिर को

मंदिर कमेटी के पदाधिकारी का कहना है कि यह 2001 वर्तमान उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के द्वारा मंदिर का शिलान्यास किया गया। 21 साल पुराना मंदिर है और हर साल यहां भंडारे का आयोजन किया जाता है ।आज ब्रस्पतिवार का दिन है जैसे-जैसे समय आगे बढ़ेगा, वैसे-वैसे यहां भीड़ बढ़ेगी। प्राचीन मंदिर को बेहद खूबसूरत ढंग से सजाया गया और आज सुबह से ही भक्तों की भारी भीड़ मंदिर में पहुंच कर पूजा अर्चना कर रही है।

9 दिनों से प्रतिदिन चल रहा था सुंदरकांड का पाठ

मंदिर के पदाधिकारियों का कहना है कि जिस दिन से राम नवमी लगी है प्रतिदिन गाँव का एक आदमी सुंदरकांड करवाता था और फिर प्रसाद वितरण किया जाता है। और इन 9 दिनों में पंडित गंगासागर ने पूजा अर्चना करवाया।

 उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के बहुत संघर्षों के बाद मिली थी हनुमान मंदिर की जमीन

वही पदाधिकारीयो का कहना है कि बहुत मुसीबतों के बाद हनुमान मंदिर की जमीन मिली थी। तब केशव प्रसाद मौर्य बजरंग दल में थे और उनके अथक प्रयास से मंदिर की जमीन मिली ।इस अवसर पर ये रहे उपस्थितआकाश सिंह रामलीला अध्यक्ष, इन्द्रराज सरोज प्रधान,ज्ञान मौर्य,कपिल,अनिल मौर्य,शनि,अल्ला,दिलीप,बड़कू, राम अभिलाष,रवि सेन,भूपेंद्र, चंदन,अंगद,इंद्रजीत,हिमांशु दुबे,नथन,वीरेन्द्र यादव,राज बहादुर आदि लोग उपस्थित रहे !


Comments

Popular posts from this blog

कहां थे सपाई जब हमारे समाज की बेटी का हुआ था बलात्कार। रेप पीड़िता के मामले में समाजवादी पार्टी कर रही राजनीति,

पुरानी पेंशन योजना बहाली के लिए होगा बड़ा आंदोलन। कानपुर

सूचना मिलने पर गौवंशो से भरी कंटेनर को सैनी पुलिस ने धर दबोचा।