"परीक्षा" में गलत "प्रश्नपत्र" देने में "2 शिक्षिकाएं" "निलंबित"

👉बोर्ड की इंटर की परीक्षा में कक्ष निरीक्षक‌‌ शिक्षिकाओं ने बच्चों को दिए गलत प्रश्नपत्र! 

👉हिंदी साहित्य की जगह सामान्य हिंदी व सामान्य की जगह साहित्यिक हिंदी के दिए प्रश्नपत्र! 

👉लापरवाही से बच्चों के भविष्य के साथ खेल गईं शिक्षिकाएं! 

👉केंद्र व्यवस्थापक एवं वाह्य केंद्र व्यवस्थापक को भी नोटिस जारी!

👉डीआईओएस ने बोर्ड को लिखा पत्र!

👉बच्चों को पुनः देनी होगी परीक्षा

बोर्ड निर्धारित करेगा तिथि!

(हरीश शुक्ल)

   ✍🏿 माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज बोर्ड की परीक्षा में छात्रों को गलत प्रश्नपत्र देने वाली लापरवाह दो कक्ष निरीक्षक शिक्षिकाओं को बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय कुमार कुशवाहा ने निलंबित कर दिया जबकि जिला विद्यालय निरीक्षक राजेश कुमार शाही ने परीक्षा केंद्र की केंद्र व्यवस्थापक एवं वाह्य केंद्र व्यवस्थापक से जवाब-तलब किया है। विभाग ने बोर्ड को इसकी सूचना दी है और यह तय है कि जिन परीक्षार्थियों को गलत प्रश्नपत्र दिए गए उन्हें पुनः परीक्षा देनी पड़ेगी।

     गत 16 फरवरी को इंटरमीडिएट की दूसरी पाली की परीक्षा सामान्य हिंदी व साहित्यिक हिंदी की थी। जिसमें परीक्षा केंद्र श्रीमती सुशीला देवी आदर्श बालिका इंटर कॉलेज जहानाबाद में 28 परीक्षार्थी सीटिंग प्लान के तहत कक्ष संख्या 2 में बैठाए गए थे इनमें 14 परीक्षार्थी सामान्य हिंदी एवं 14 परीक्षार्थी साहित्यिक हिंदी के थे लेकिन कक्ष निरीक्षकों की लापरवाही के चलते सामान्य हिंदी के परीक्षार्थियों को साहित्यिक हिंदी और साहित्यिक हिंदी के बच्चों को सामान्य हिंदी के प्रश्नपत्र दे दिए गए परीक्षार्थियों ने भी पूरी परीक्षा दे दी।जब मामला सामने आया तब तक  कमान से तीर निकल चुका था। जिला विद्यालय निरीक्षक तक मामला पहुंचा तो उन्होंने बोर्ड से पत्राचार किया है।अभी बोर्ड ने कोई भी जवाब तो नहीं दिया लेकिन यह तय है कि इन परीक्षार्थियों को पुनः परीक्षा देनी पड़ेगी।


     जिला विद्यालय निरीक्षक राजेश कुमार शाही ने केंद्र स्थापक शमशाद परवीन एवं वाह्य केंद्र व्यवस्थापक राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बंथरा की प्रधानाचार्य रंजना बरन से स्पष्टीकरण मांगा है जबकि जिला विद्यालय निरीक्षक की संस्तुति के बाद कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी पर रहीं 2 शिक्षिकाओं देवमई विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय कोडा जहानाबाद की प्रियंका सोनकर एवं प्राथमिक विद्यालय डुंडरा की सहायक अध्यापिका नंदिनी शुक्ला को बीएसए द्वारा निलंबित कर दिया गया। डीआईओएस ने बताया कि बोर्ड को अवगत करा दिया गया है।बोर्ड को ही निर्णय लेना है लेकिन जो भी प्रभावित बच्चे हैं उन्हें परीक्षा पुनः देनी पड़ेगी।

Comments

Popular posts from this blog

कहां थे सपाई जब हमारे समाज की बेटी का हुआ था बलात्कार। रेप पीड़िता के मामले में समाजवादी पार्टी कर रही राजनीति,

पुरानी पेंशन योजना बहाली के लिए होगा बड़ा आंदोलन। कानपुर

सूचना मिलने पर गौवंशो से भरी कंटेनर को सैनी पुलिस ने धर दबोचा।