मोबाइल फोन का उपयोग करते समय गाड़ी ना चलाएं - प्राचार्य डॉ राजकुमार

अजय गुप्ता 

हमीरपुर, राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय 31 जनवरी 2023 को महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ राजकुमार के संरक्षण में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई प्रथम की कार्यक्रम अधिकारी डॉ शालिनी तथा राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वितीय के कार्यक्रम अधिकारी श्री लवकुश कुमार के निर्देशन में सड़क सुरक्षा अभियान के अंतर्गत यातायात नियमों का पालन विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन हुआ जिसमें दोनों इकाइयों की स्वयं सेविकाओं ने उत्साह के साथ प्रतिभाग किया तथा चित्रकला के माध्यम से सड़क सुरक्षा की जानकारी को  प्रस्तुत किया तथा महाविद्यालय से अमन शहीद तक सड़क सुरक्षा हेतु जागरूकता रैली निकाली गई जिसमें छात्राओं ने स्लोगन की सहायता से लोगों में जागरूकता लाने का प्रयास किया!  महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ राजकुमार ने छात्राओं को बताया कि यातायात नियमों का पालन कर आप अपने जीवन की सुरक्षा कर सकते हैं। मोबाइल फोन का उपयोग करते समय गाड़ी न चलाएं, चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट लगाएं, दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का उपयोग जरूर करें। नशे की हालत में गाड़ी न चलाएं। दुर्घटना ग्रसित घायल व्यक्ति को अकेला न छोड़े। समय रहते 108 नंबर, 102 नंबर और 112 नंबर पर कॉल करें इमरजेंसी होने पर यदि संभव हो तो अपने निजी वाहन से घायल व्यक्ति को स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचाएं। सड़क सुरक्षा के लिए हम सभी लोगों को प्रेरित करेंगे। राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई प्रथम की कार्यक्रम अधिकारी डॉ शालिनी ने छात्राओं को बताया कि आम जन को सड़क दुर्घटना से बचाने के लिए यातायात नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है।


राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वितीय के कार्यक्रम अधिकारी लवकुश कुमार  ने पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन कर छात्राओं को बताया कि सभी नागरिकों को सड़क यातायात के बुनियादी नियमों की अच्छी जानकारी होना बहुत जरूरी है खासकर नव युवकों को जो अक्सर अपने जोशपूर्ण व्यवहार के कारण सड़क दुर्घटनाओं का शिकार होते हैं। पोस्टर प्रतियोगिता में निर्णायक समिति में महाविद्यालय की डॉ स्वाति गुप्ता तथा डॉ ज्योति यादव ने पोस्टर प्रतियोगिता में विषय और प्रस्तुतीकरण के आधार पर परिणाम घोषित किया!

पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान आसना एम0 ए0 प्रथम सेमेस्टर सबा खातून एम 0ए 0 द्वितीय वर्ष, द्वितीय स्थान शिखा चौहान एम0 ए0 प्रथम सेमेस्टर, तृतीय स्थान ईशा चौहान प्रथम सेमेस्टर रही।इस अवसर महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक डॉ अशोक बाबू श्रीमती मृदुलता सोनकर, नरेश कुमार ने अपने विचार व्यक्त किए! इस अवसर पर शिक्षणेत्तर कर्मचारियों में श्रीमती प्रतिमा चौहान, श्रीमती प्रतिभा तथा परिचारिका श्रीमती ज्ञानवती आदि भी उपस्थित रही!

Comments

Popular posts from this blog

कहां थे सपाई जब हमारे समाज की बेटी का हुआ था बलात्कार। रेप पीड़िता के मामले में समाजवादी पार्टी कर रही राजनीति,

पुरानी पेंशन योजना बहाली के लिए होगा बड़ा आंदोलन। कानपुर

सूचना मिलने पर गौवंशो से भरी कंटेनर को सैनी पुलिस ने धर दबोचा।