नन्दबाबा दुग्ध मिशन व मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना का पशुपालक उठाएं लाभ - जिलाधिकारी

                              अजय कुमार गुप्ता                             

हमीरपुर 29 सितम्बर 2023,

   जिलाधिकारी राहुल पाण्डेय की अध्यक्षता में व मुख्य विकास अधिकारी की उपस्थित में ‘‘नन्दबाबा दुग्ध मिशन’’के क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण हेतु गठित डिस्ट्रिक्ट एक्जीक्यूटिव कमेटी की बैठक डाॅ0 ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम सभागार में सम्पन्न हुई।बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि, मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना, नन्दबाबा दुग्ध मिशन के अन्तर्गत स्वदेशी गायों में नश्ल सुधार एवं दुग्ध उत्पादकता में वृद्धि हेतु सरकार द्वारा चलायी जा रही "मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना" के क्रियान्वयन एवं प्रचार.प्रसार के संदर्भ में आवश्यक दिशा निर्देश देते हुये कहा कि विभागीय अधिकारीगण एवं कर्मचारी ग्रामीण क्षेत्रों में इस योजना के सम्बन्ध में पशुपालकों को विस्तार से जानकारी देते हुये उन्हें योजना का लाभ लेने हेतु प्रेरित करें।


बैठक में प्रभारी उप दुग्धशाला विकास अधिकारी  कमलेश कुमार ने बताया कि योजना का उद्देश्य जनपद में उच्च गुणवत्ता एवं उत्पादकता वाली स्वदेशी नस्ल की गायों को पालने की प्रवृत्ति को प्रोत्साहित करने के साथ.साथ पशुपालकों को गायों की नस्ल सुधार, उनकी बेहतर देखभाल, गुणवत्तायुक्त पोषण एवं स्वास्थ्य प्रतिरक्षा के लिये प्रेरित करना एवं जनपद में दुग्ध उत्पादकता में वृद्धि करके पशुपालकों की आय में वृद्धि करना है। उन्होंने बताया कि ‘‘मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना’’ के अन्तर्गत चयनोपरान्त प्रगतिशील पशुपालक जिन्होंने देशी नस्ल की साहीवाल, गिर, थारपारकर, हरियाणा, गंगातीरी गायों का पालन किया है तथा प्रतिदिन 8 से 12 किग्रा तक दूध दे रही हैं, ऐसे पशुपालकों को प्रोत्साहन स्वरूप 10000 रुपए एवं 12 किग्रा से अधिक दूध देने वाली उक्त नस्लों के गायों के पशुपालकों को 15000 रुपए प्रोत्साहन धनराशि दिया जायेगा। इसी प्रकार प्रगतिशील पशुपालक जिन्होंने हरियाणा एवं गंगातीरी नश्लों की गायों का पालन किया है तथा प्रतिदिन 7 से 10 किग्रा, दुग्ध उत्पादन देने वाली ऐसे पशुपालकों को 10000 रुपए एवं 10 किग्रा से अधिक दूध देने वाली गायों के पशुपालकों को 15000 रुपए प्रोत्साहन स्वरुप दिया जायेगा।

    उन्होंने बताया कि उक्त योजना का लाभ लेने के इच्छुक पशुपालक आवेदन पत्र जिला पशु चिकित्साधिकारी कार्यालय से प्राप्त कर आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। उन्होंने आवेदन हेतु पात्रता के सम्बंध में बताया कि आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी होए आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक हो, योजना व्यक्तिगत लाभार्थी परक होने के कारण समूहध्फर्मध्संगठन इस योजना के अन्तर्गत आवेदन करने हेतु अनर्ह होंगे, आवेदन गाय की व्यात की तिथि से 45 दिन के अंदर करना होगा, उन्नत नस्ल एवं उच्च उत्पादकता की स्वदेशी गायो यथा. गिर, साहीवाल, हरियाणा, गंगातीरी एवं थारपारकर गाय के प्रगतिशील गौपालक एक बार अधिकतम दो गाय प्रति पशुपालक प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने हेतु पात्र होंगे, किसी स्वदेशी नस्ल की गाय के लिये गाय के जीवन काल मे केवल एक बार ही प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने हेतु पात्र होंगे। उन्होंने यह भी बताया कि उक्त योजना के सम्बंध में आवेदन का प्रारूप व सम्बन्धित शासनादेश विभागीय पोर्टलhttps://updairydevelopment.gov.in/ एवं http://www.animalhusb.upsdc.gov.in/en पर तथा कार्यालय मुख्य पशु चिकित्साधिकारी व कार्यालय खंड पशु चिकित्साधिकारी से सम्पर्क कर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है। बैठक में नंदबाबा दुग्ध मिशन के अंतर्गत प्रारंभिक दुग्ध सहकारी समितियों के गठन के सम्बंध में बताया कि जनपद के समस्त विकास खण्डों में समितियों का गठन किया जाना है। इस सम्बंध में जिलाधिकारी ने विकास खण्डों का चयन करते हुए निर्धारित समय सीमा में नियमानुसार समिति का गठन कर अवगत कराने के निर्देश दिए।इस अवसर पर पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ अरविन्द्र कुमार, कोषाधिकारी दिनेश कुमार, अर्थ एवं संख्या अधिकारी नरेन्द्र कुमार कुशवाहा, तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

कहां थे सपाई जब हमारे समाज की बेटी का हुआ था बलात्कार। रेप पीड़िता के मामले में समाजवादी पार्टी कर रही राजनीति,

पुरानी पेंशन योजना बहाली के लिए होगा बड़ा आंदोलन। कानपुर

सूचना मिलने पर गौवंशो से भरी कंटेनर को सैनी पुलिस ने धर दबोचा।